शुक्रवार, 30 मई 2014

स्वराज (Self-Confidence)

***(Self-Confidence)***

मुद्रा (currency) से हर देश की अलग अलग है पर लेनदेन होता है पर में एक ऐसा सिस्टम बनाने की बात कर रहा हूँ जिसमे मुद्रा(हार्ड कैश) लोगो को न देने की बात कही गई है और इसके बहुत फायदे है मुद्रा का सीधे लोग उपयोग नही करेंगे ! बल्की एक न दिखाई देने बाली जाँच प्रक्रिया के तहत उन्हें अप्रत्यक्ष मुद्रा जिसे (भिगोया, फाड़ा या नष्ट नही किया जा सकता न ही खोने डर न चोरी होने का डर) मिलेगी।

ध्यान बिंदु :- बैंक नही होंगे अकाउंट नंबर भी नही होंगे जबतक वह व्यक्ति/उतराधिकारी ना आ जाये तबतक उस व्यक्ति की जानकारी खुद इस सिस्टम को बनाने बाले को भी नही होगी इस तरह सुरक्षित हांथो में है देश व् इसकी व्यवस्था। महामारी या भूकंप या प्राकृतिक आपदा में मौत होने पर अकाउंट स्वतः बंद जैसा ही है जबतक वही व्यक्ति या उसका उतराधिकारी जो उस व्यक्ति ने उसे बनाया हो जीवित न हो। आपदा के समय वे व्यक्ति दुसरे शहर जा कर भी सामान्य जिन्दगी जी सकते है क्योकि उनका पैसा धन सुरक्षित है उनके हाथ ही उनका पैसा है इसे इस्तेमाल कर सकते है क्योकि उनका पैसा निरंतर तरल बना हुआ है देश के विकास लोगो के विकास में ।

1-वोटिंग हर लोकतांत्रिक देश में होती है यह सिस्टम 100% सही वोटिंग 100%बताएगा।
हर वोट करने बाला व्यक्ति उसका वोटर id कार्ड न लाए फिर भी बह हाथ की हथेली रखकर पोलिंग बूथ में रखी व्यवस्था जो गुप्त मतदान प्रणाली है पर जा कर बिना भय के वोट कर सकता है पूरे देश या राज्यों में वोट पड़ते ही नेशनल साईट पर चुनाव बाले दिन ही मतदान का परिणाम वास्तविक समय में आता रहेगा। उदाहरण के लिए 7:00am-6:00pm के बीच ही वास्तविक समय का परिणाम भी आता रहेगा और शाम को खत्म होते ही परिणाम भी खत्म हो जायेगा जायेगा बजे ही साथ ही जिन जिन व्यक्तियों ने वोट किया उनकी वोटर id नंबर भी प्रदर्शित होगी पर किसे वोट दिया यह प्रदर्शित नही होगा किसी भी कीमत पर क्योकि मतदान की गोपनीयता बहुत जरूरी है।

2-सरकारी हॉस्पिटल में लगी मशीन पर हाथ रखने से उस व्यक्ति को सरकारी हॉस्पिटल से मिलने बाली छुट स्वतः मिल जाएगी सरकारी हॉस्पिटल बिल चुकाते समय पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा। तथा सरकारी हॉस्पिटल से दबाईयां लिखते समय डॉक्टर को उसी रंग की पर्ची पर दबाईयां लिखेगा जिस तरह का नंबर पैदा हुआ था। हाथ रखने पर उस व्यक्ति के पर्ची निकली मशीन से उस सरकारी हॉस्पिटल का नाम दिनांक व्यक्ति की जानकारी सहित उसे उसी तरह की पर्ची मिलेगी जिससे गरीब/अमीर/योजना बाले व्यक्ति सभी का ईलाज एक ही अस्पताल में बिना रोकटोक के स्वतः सम्पन हो जायेगा छुट स्वतः मिल जायेगी जिसे मिलनी है।

3-सब्जी फल किराना कपड़े कोई भी सामन खरीदे आपको रूपये नही देने है मशीन पर मोलभाव करने के बाद हाथ रखना और पासवर्ड डाल कर घर आ जाना है सामान लेकर है घर आकर आप वेबसाइट खोलकर अपनी प्रतिदिन की खरीदारी देख सकते है या फिर जानकारी ATM की तरह दिखने बाली मशीन से जानकारी निकाल सकते है स्वयं की भाषा या लोकल भाषा में।

4-पेट्रोल पंप में जहाँ पर पेट्रोल भरने के लिए कोई आदमी जहाँ कोई ना हो(ऑटो पेट्रोल पम्प) उनका इजाफा जिसमे नोजल उठा कर टेंक /टंकी में डालदो पेट्रोल की मात्रा लिखो जितना चाहिए खुदका हाथ रखो पासवर्ड डालो मशीन पर पेट्रोल निकलना चालू (ऑटोमेटिक सोफ्टवेयर से तय कीमत व् मात्रा अनुसार न कम न ज्यादा) हो जायेगा।

5-लोकशाही /नोकरशाहों में फैले भ्रष्टाचार को नियंत्रित करने में सफलता मिलेगी और किसी भी एक व्यक्ति को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

6-शेयर खरीदने के लिए लोग उनके हाथ रखकर ATM की तरह दिखने बाली मशीन से ही कर पाएँगे जिससे उन्हें रियल टाइम शेयर की पर्ची मिलेगी उसी समय उनके खाते से रूपये निकल जायेंगे हाथ रखने से होगा मशीन पर यदि व्यक्ति उस रेंकिंग में आता होगा की बह निवेश करने योग्य है क्योकि उनके पास कैश नही है उनके अकाउंट में जितना पैसा/रुपया शेष होगा वही निर्धारित करेगा की उन्हें शेयर खरीदने की इजाजत है या नही ऑटोमेटिक होगा। ठीक बिक्री करते समय भी यही प्रक्रिया अपनाते हुए उसके पास उसके खाते में रुपया जमा हो जायेगा व् उस मशीन से उसे उतना ब्याज मिलेगा यदि कोई फिक्स कर देगा उस पर ज्यादा ब्याज मिलेगा जो वर्तमान बैंकिग में है।

7-ATM की तरह की बड़ी मशीने जहाँ होंगी वहाँ से लोग एक दुसरे के हैण्ड को रिचार्ज कर सकते है मतलब उधार लेना देना कर सकते है।

**नेटवर्क सिग्नल की समस्या नही होगी पर जहाँ सिग्नल अनुपस्थिती में डाटा स्टोर रहेगा।
और जैसे ही सिग्नल मिलेगा प्रक्रिया स्वतः खत्म हो जाएगी।

कोई भी रेडियो frequency आर-पार नही करेगा उपकरण खोल व् जो इसे खोलेगा मशीन लॉक सिग्नल भेज कर मशीन खुद नष्ट हो जाएगी और उस व्यक्ति को कड़ी से कड़ी सजा मिलेगी जिसने इसे छेड़ा क्योकि जिस व्यक्ति को जारी हुई उसकी जिम्मेदारी थी।